साबूदाना बनाकर कमाएं 5-7 लाख रुपए आसानी से, जानें पूरा बिजनेस प्लान

Sabudana Making Business Ideas : आजकल खाने पीने से संबंधित बहुत से बिजनेस आईडियाज चल रहे हैं। जिसमें कुछ बहुत ही महंगे हैं और कुछ बहुत ही सस्ते, जिनको कम लागत से शुरू किया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं, जिसको शुरू करने के बाद आप लाखों में कमाई कर सकते हैं।

दरअसल यह बिजनेस आइडिया साबूदाना बनाने का है। साबूदाना एक ऐसा खाने वाला पदार्थ है, जिसका इस्तेमाल सभी प्रकार के मनुष्य करते हैं। क्योंकि इसमें विटामिन, आयरन एवं प्रोटीन होती है। इसी के साथ-साथ इसमें भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी होता है, जिसके कारण स्वस्थ व्यक्ति के साथ-साथ मरीज भी खा सकते हैं। इसीलिए साबूदाना की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा रहती है। इसीलिए इससे सालाना 5 से 7 लाख रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

विषय सूची

Sabudana Making Business Ideas को कैसे शुरू करें?

साबूदाना बनाने का बिजनेस एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है। क्योंकि साबूदाना एक ऐसा पदार्थ है, जिसकी खपत बहुत तेजी से होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से व्रत एवं मरीजों के लिए किया जाता है, इसी के साथ स्वस्थ व्यक्ति भी इसका सेवन कर सकते हैं। साबूदाना एक कार्बोहाइड्रेट एवं प्रोटीन युक्त पदार्थ है, जिसने भारी मात्रा में विटामिन एवं मिनरल्स पाए जाते हैं। जिससे यह शरीर में ऊर्जा एवं शक्ति देता है।

साबूदाना बनाने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए, इसकी खेती करना आवश्यक है या फिर साबूदाना बनने वाले पदार्थ कासाव कंद को मार्केट से भी खरीदा जा सकता है। इसके पश्चात कासाव कंद की एक प्रक्रिया होती है, जिसके माध्यम से साबूदाना बनकर तैयार होता है।

साबूदाना कैसे बनता है?

साबूदाना एक ऐसा पदार्थ है, जो की कासाव कंद से बनता है। यह कासाव कंद देखने में बिल्कुल शकरकंद के जैसा होता है। साबूदाना बनाने की प्रक्रिया में सबसे पहले कासाव कंद को धुला जाता है, इसके पश्चात इसके बक्कल को छिला जाता है। जिससे इसके अंदर का पदार्थ प्राप्त हो जाता है। इसको मशीन की सहायता से पीस लिया जाता है, जिससे एक लिक्विड पदार्थ प्राप्त होता है। 

इस लिक्विड पदार्थ को बड़े-बड़े टैंकरों में भरकर इसका फर्मेंटेशन किया जाता है। जिससे लिक्विड पदार्थ का पाउडर बन जाता है, इस पाउडर की छोटी-छोटी गोलियां बनाई जाती है। इन गोलियों को सुखाकर, इन पर ग्लूकोज के मिश्रण का लेप लगाते हैं। जिससे खाने योग्य साबूदाना तैयार हो जाता है।

साबुन के व्यवसाय को शुरू करके कमाएं 7-8 लाख रुपए सालाना, जानें व्यवसाय की जानकारी

साबूदाना की खेती कैसे करें?

साबूदाना कासाव कंद के द्वारा प्राप्त होता है। इसीलिए इस व्यवसाय हेतु आवश्यक है, कि कासाव कंद की खेती की जाए। यह फल मुख्य रूप से जंगली फल है, इसीलिए यह आमतौर पर जंगली पौधों में ही पाया जाता है। लेकिन लोगों द्वारा इसको अन्य स्थानों पर भी उगा लिया गया है। दरअसल इस पौधे की पैदावार गर्म जमीन पर आसानी से होती है, इसीलिए भारत में यह मुख्य रूप से दक्षिणी क्षेत्र में पाया जाता है।

कासाव कंद की खेती करने के लिए सबसे पहले जमीन को जोत कर मुलायम कर लें अर्थात मिट्टी को बिल्कुल पीस लेना आवश्यक है। इसके पश्चात् कासाव कंद के पौधे की डंग को छोटा-छोटा काट कर लगा दें। जिससे 1 वर्ष के पश्चात कासाव कंद का पौधा तैयार हो जाएगा।

इसी के साथ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साबूदाना बनाने का व्यवसाय करने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि कासाव कंद की खेती की जाए। क्योंकि साबूदाना बनाने के लिए कासाव कंद को मार्केट से भी खरीदा जा सकता है। जोकि मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

पानी पुरी का बिजनेस शुरू करके कमाए महीने के 40 से 50 हजार रूपये, देखें पूरी जानकारी

साबूदाना बनाने के लिए आवश्यक मशीनें

साबूदाना बनाने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए मशीनें बहुत ही आवश्यक हैं। क्योंकि साबूदाना बनाने की प्रक्रिया आसान नहीं है, इसको मशीनों के द्वारा ही आसानी से किया जा सकता है।

  • कटिंग मशीन
  • पीसने की मशीन
  • फर्मेंटेशन की मशीन
  • गोली बनाने की मशीन
  • मिश्रण मशीन
  • पाउडर बनाने की मशीन

साबूदाना बनाने में आनें वाली लागत

साबूदाना बनाने के व्यवसाय की लागत को कम नहीं आंका जा सकता है। क्योंकि साबूदाना बनाने की प्रक्रिया में ज्यादातर मशीनों का इस्तेमाल होता है। इन मशीनों को खरीदने में ज्यादा खर्च आ जाता है। लेकिन यह व्यवसाय महंगे व्यवसाय की तुलना में बहुत ही सस्ता व्यवसाय है। क्योंकि इस व्यवसाय को 1 से 2 लाख रुपए की लागत में आसानी से शुरू किया जा सकता है। इसी के साथ-साथ इस व्यवसाय हेतु मशीनों के साथ-साथ कुछ मजदूरों की भी आवश्यकता होगी। लेकिन वहीं इस व्यवसाय से सालाना 5-7 लाख रुपए की कमाई आसानी से कर पाएंगे।

₹10000 की लागत से शुरू करें मोमोज का बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

साबूदाना की मार्केट साइज

साबूदाना एक खाने वाला पदार्थ है, जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन एवं विटामिन मिलते हैं। जिसके कारण इसका इस्तेमाल सभी प्रकार के मनुष्य करते हैं। इसी कारण इसकी मार्केट साइज बहुत बड़ी है, क्योंकि इसका इस्तेमाल व्रत एवं मरीज के साथ-साथ बड़े बुजुर्गों के खान-पान में भी शक्ति एवं ऊर्जा हेतु किया जाता है।
इसी के साथ भारत साबूदाना पैदावार करने के लिए एक बड़ा स्रोत है। क्योंकि भारत विदेशों में भी साबूदाना का निर्यात करता है।

साबूदाना की मार्केटिंग स्ट्रेटजी

  • साबूदाना खाने योग्य पदार्थ है, इसीलिए इसमें किसी भी प्रकार की मिलावट न करें।
  • साबूदाना में क्वालिटी का ध्यान रखना सबसे जरूरी है।
  • साबूदाना देखने में बिल्कुल साफ सुथरा दिखे।
  • साबूदाना की बिक्री के लिए छोटे-छोटे किराना स्टरों पर जाकर बातचीत करें।
  • इन किराना स्टोर के माध्यम से भी मार्केटिंग की जाए।
  • इसी के साथ-साथ मार्केट में बड़े-बड़े दुकानदारों को सप्लाई करें।
  • साबूदाना की क्वालिटी दिखाने के लिए अपने ग्राहकों को पहले छूट पर साबूदाना दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mp24News © 2024 Frontier Theme