सभी श्रद्धालु सिर्फ ₹500 में कर सकेंगे काशी दर्शन, यूपी काशी दर्शन योजना जल्द शुरू होगी

UP Kashi Darshan Yojana 2024 : वाराणसी के पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा यूपी काशी दर्शन योजना की शुरुआती गई है। जिसके माध्यम से धार्मिक और आध्यात्मिक शहरों में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केवल ₹500 में पर्यटकों को और श्रद्धालुओं को काशी के दर्शन कराए जाएंगे, जिसमें काशी के पांच प्रमुख स्थलों को शामिल किया गया है।

आगे इस आर्टिकल में हम आपको यूपी काशी दर्शन योजना क्या है, श्रद्धालुओं को कौन-कौन से पांच स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे, योजना को शुरू करने का उद्देश्य, आवेदन हेतु पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और इस योजना का लाभ आपको कैसे मिलेगा? लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगे। अधिक जानकारी के लिए कृपया आप आगे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

विषय सूची

UP Kashi Darshan Yojana 2024

यूपी काशी दर्शन योजना को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया है जिसके तहत पर्यटकों को केवल ₹500 में काशी दर्शन कराए जाएंगे। इस योजना के लिए AC इलेक्ट्रिक बस के माध्यम से पर्यटकों को भ्रमण कराया जाएगा और प्रमुख स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। इस टूर का संचालन वाराणसी में सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड द्वारा किया जाना है। सभी पर्यटक इस योजना के तहत अयोध्या, काशी, मथुरा सहित धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों के दर्शन कर सकते हैं।

यूपी काशी दर्शन योजना का उद्देश्य क्या है?

राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश काशी दर्शन योजना को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में धार्मिक और आध्यात्मिक शहरों में पर्यटन को बढ़ावा देना है। यहां श्रद्धालु और पर्यटकों की संख्या को बढ़ावा देने के लिए सरकार केवल ₹500 में सभी प्रमुख स्थलों का भ्रमण कराने वाली है। ऐसे कई श्रद्धालु और पर्यटक है जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण काशी के प्रमुख स्थलों के दर्शन करने में सक्षम नहीं है इसलिए इस योजना के तहत उन श्रद्धालुओं को धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

किन स्थलों के कराए जाएंगे दर्शन

जैसा कि हमने आपको बताया कि UP काशी दर्शन स्कीम के तहत ₹500 में काशी के पांच प्रमुख स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। इन प्रमुख स्थलों में काशी विश्वनाथ मंदिर, काशी के कोतवाल काल भैरव, दुर्गा मंदिर, संकट मोचन के दर्शन कराए जाएंगे। इनके अलावा पर्यटक और श्रद्धालु काशी के घाट के भ्रमण के लिए भी आते हैं तो श्रद्धालुओं को इसका अनुभव भी दिया जाएगा जिसके लिए इस योजना के तहत नमो घाट को भी शामिल किया गया है।

योजना की शुरुआत वाराणसी रेलवे स्टेशन से की जाएगी ताकि ट्रेन के माध्यम से पहुंचे पर्यटक इसका लाभ ले सके। पर्यटकों को शुल्क देकर काशी दर्शन का पास बनवाना होगा। जल्द ही इस योजना के तहत ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त पर्यटकों के लिए बस के टोल फ्री नंबर भी जारी किए जाएंगे जिससे संपर्क करके वे आसानी से जान पाएंगे कि वे कब और किस स्थल के दर्शन के लिए जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश काशी दर्शन योजना की योग्यता

यदि आप यूपी काशी दर्शन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इस योजना के लिए किसी भी प्रकार की पात्रता का निर्धारण नहीं किया गया है। किसी भी राज्य के नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के लिए मात्र ₹500 में AC इलेक्ट्रिक बस के माध्यम से काशी दर्शन किए जा सकेंगे। जिसके लिए श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को पास बनवाना होगा।

UP Kashi Darshan Yojana 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज

काशी दर्शन योजना उत्तर प्रदेश के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि पास बनवाने के लिए मांगे जा सकते हैं –

  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

यूपी काशी दर्शन योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

ऊपर इस आर्टिकल में हमने आपको यूपी काशी दर्शन योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा दी है अब अगर आप UP Kashi Darshan Yojana 2024 के तहत आवेदन करना चाहते है तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है, केवल लागू करने की घोषणा की गई है। जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना को लागू किया जाएगा। इसके बाद काशी दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा प्राप्त होगी और आप पास बनवाकर काशी के पांच प्रमुख स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे।

UP Free Tablet Yojana

UP Krishi Upkaran Subsidy Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mp24News © 2024 Frontier Theme