शुरू करे टी शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस, होगी 60-70 हजार रुपए महीने की कमाई

T Shirt Printing Business Idea : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको ऐसे व्यवसाय के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें आप कम लागत से बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। दरअसल यह बिजनेस टी-शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय है, जिसको आप छोटे स्तर से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के माध्यम से आप बहुत कम समय में लखपति बन सकते हैं।

हालांकि आजकल बहुत से ऐसे व्यवसाय शुरू हो रहे हैं, जो की बहुत जल्द ही सफलता प्राप्त कर लेते हैं। इसी में से एक व्यवसाय टी-शर्ट प्रिंटिंग का भी है। क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है, जिसको आप अपने घर के कमरे से शुरू कर सकते हैं। इसी के साथ आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि मार्केट में टी शर्ट प्रिंटिंग की डिमांड भी बहुत तेजी से बढ़ रही है। क्योंकि आजकल की युवा पीढ़ी अपने अनुसार डिजाइन बनवाना चाहती है, जोकि टी-शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय की डिमांड का सबसे बड़ा कारण है।

विषय सूची

T Shirt Printing Business Idea कैसे शुरू करें ?

यदि आप नए बिजनेस आइडिया के रूप में टी शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, तो गर्मियों का सीजन आपके लिए सबसे सुनहरा अवसर है। हालांकि आमतौर पर पूरे वर्ष टी शर्ट की बिक्री होती रहती है। लेकिन मुख्य रूप से टी शर्ट की डिमांड सबसे ज्यादा गर्मियों के मौसम में होती है। इसीलिए यदि आप इस व्यवसाय में शुरू से ही मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो इसको गर्मियों के मौसम में शुरू कर सकते हैं।

इसी के साथ इस व्यवसाय के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास कोई कारखाना या दुकान होनी चाहिए। क्योंकि यदि आप इसको छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो इस व्यवसाय के लिए आपके घर का कमरा ही पर्याप्त है। दरअसल अब तक की इस बिजनेस को ज्यादा लोगों ने शुरू नहीं किया है, इसीलिए इसकी डिमांड तो बहुत है लेकिन बनाने वाले कारीगर बहुत कम हैं। जिसके कारण यदि आप अभी इस बिजनेस को शुरू करेंगे, तो आपको अधिक मात्रा में ऑर्डर मिलेंगे जिससे आपकी कमाई लाखों में होगी।

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय के लाभ

टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है, क्योंकि इस बिजनेस में हानि होने के चांसेस बहुत ही कम हैं। क्योंकि इस बिजनेस का प्रॉफिटेबल मार्जिन बहुत अधिक है। जिससे आप बहुत कम समय में ही अच्छी कमाई कर पाएंगे। इसी के साथ इस व्यवसाय के लिए एक निश्चित समय है, जिसमें इसकी बिक्री दर बहुत अधिक हो जाती है। जिस दौरान इस बिजनेस की ग्रोथ भी बहुत तेजी से देखने को मिलती है, जिस कारण से यह बिजनेस कम समय में ज्यादा प्रॉफिटेबल बन जाता है।

इस व्यवसाय को आप बड़ी आसानी से समझ सकते हैं, दरअसल इसके लिए आपको लगभग 80 से 90 रुपए में एक प्लेन शर्ट लेनी है जिस पर आपको प्रिंट करना होगा। प्रिंट करने के बाद इसका कुल खर्च लगभग 120 से लेकर 130 रुपए तक हो जाएगा। लेकिन इसी टी शर्ट को मार्केट में आप लगभग 250 से 500 रूपए में आसानी से सेल कर पाएंगे। इसी के अनुसार आप अपने प्रॉफिट मार्जन का अंदाजा लगा सकते हैं, जो कि बहुत हाई है।

घर बैठे कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस से छापें लाखों रुपए, जानें बिजनेस की सम्पूर्ण जानकारी

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय हेतु आवश्यक सामग्री

टी-शर्ट प्रिंटिंग एक कला है, इस कला के माध्यम से एक बिजनेस शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आवश्यक सामग्री को नीचे दिया गया है –

  • सिम्पल प्लेन टी शर्ट
  • हीटिंग मशीन
  • प्रिंटिंग मशीन
  • डिजाइनिंग पेपर
  • टेप
  • स्याही
  • प्रिंटिंग पेन

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय की लागत

इस व्यवसाय को बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है, दरअसल इसके लिए कोई भी कारखाना या जमीन होना आवश्यक नहीं है। इस बिजनेस को शुरू करने में मुख्य लागत सिर्फ रॉ मैटेरियल खरीदने में आती है। जिसमें प्लेन ट-शर्ट, मशीन एवं अन्य सामग्री शामिल है। जिसको खरीदने में लगभग 50 हजार से 80 हजार रुपए का खर्चा आता है। लेकिन यदि शुरुआत में ही की शर्ट के अधिक स्टॉक बनाकर लगाने हैं, तो मुख्य रूप से ₹1,00,000 का खर्चा आ जाता है। लेकिन वही इस व्यवसाय के माध्यम से महीने की 60 से 70 हजार रुपए की कमाई होती है।

कम लागत में लाखो की कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय हेतु मार्केट आंकड़े

टी-शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय की मार्केट साइज बहुत बड़ी है, क्योंकि इस व्यवसाय प्रोडक्ट के ग्राहक देश-विदेश के सभी लोग हैं। क्योंकि सभी लोग टी शर्ट पहनते हैं, इसलिए इसको खरीदते भी हैं। इसी के साथ इस व्यवसाय में कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं है, जिसके कारण इस व्यवसाय हेतु बच्चों से लेकर बूढ़े सभी ग्राहक हैं।
इसी कारण से टी-शर्ट प्रिंटिंग के मामले में बहुत सी नई कंपनियां ब्रांड बन चुकी है। इसी के साथ यदि साल 2024 के अनुसार, भारत में टी-शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय की मार्केट वैल्यू की बात करें, तो यह आंकड़ा लगभग 7.14 बिलियन यूएस डॉलर का है।

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय हेतु मार्केटिंग स्ट्रेटजी

  • इसके लिए सबसे पहले आपको छोटे स्तर पर अपना व्यवहार बनाना होगा।
  • क्योंकि आप अपने व्यवहार के माध्यम से भी टी-शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय की बढ़ोतरी कर सकते हैं।
  • इसी के साथ आप प्रिंटिंग की अच्छी-अच्छी डिजाइन लॉन्च करें।
  • इन टी-शर्ट के माध्यम से शहर एवं गांव में प्रचार प्रसार कराएं।
  • इसी के साथ सबसे महत्वपूर्ण बात शर्ट प्रिंटिंग में इस्तेमाल किया जाने वाला मटेरियल अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। जिससे आपको भविष्य में ग्राहक पुनः मिलेंगे।
  • शुरुआत में अपने ग्राहकों को छूट पर शर्ट प्रिंटिंग की सुविधा दें।
  • इसी के साथ स्कूल, अनाथ आश्रम एवं ट्रस्ट जहां पर टी-शर्ट पहनी जाती हैं, उनसे बात करें जिसके माध्यम से आपको बड़े-बड़े ऑर्डर मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mp24News © 2024 Frontier Theme