पैन कार्ड रिप्रिंट से दोबारा नया पैन कार्ड प्राप्त करें, जानें सम्पूर्ण जानकारी

Pan Card Reprint Kaise Kare : बैंकिंग एवं सरकारी कार्य क्षेत्रों के लिए पैन कार्ड का होना बहुत ही आवश्यक है, यह एक ऐसा दस्तावेज है इसकी आवश्यकता फाइनेंस के कार्यों में बहुत अधिक होती है। इसी के साथ पैन कार्ड के माध्यम से भारत सरकार टैक्स से संबंधित सभी कार्यों को करती है। जिसके कारण पैन कार्ड के उपयोग भी बढ़ गए हैं। लेकिन यदि किसी कारणवश आपका पैन कार्ड खो जाए या फिर खराब हो जाए तो उस स्थिति में आप रीप्रिंट कर सकते हैं।

Pan Card Reprint Kaise Kare

इस लेख में हम आपको पैन कार्ड रिप्रिंट के बारे में बताने वाले हैं, जिसके माध्यम से आप नया पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि यदि आपके पास पैन कार्ड से संबंधित कोई समस्या हो गई है, जिससे आपका पुराना पैन कार्ड कार्यान्वित नहीं है। तो इस स्थिति में आप रिप्रिंट के माध्यम से नया पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से अवश्य पढ़ें।

विषय सूची

Pan Card Reprint Kaise kare सम्पूर्ण जानकारी

पैन कार्ड भारत सरकार के द्वारा दिया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके माध्यम से व्यक्ति की फाइनेंस इंडस्ट्रीज की जानकारी दी जाती है। दरअसल पैन कार्ड बैंकिंग में बहुत ही आवश्यक है, इसके माध्यम से ही खाते पर बड़ा लेन-देन किया जा सकता है। लेकिन यदि आपका पैन कार्ड खो जाए या फिर खराब हो जाए, तो उस स्थिति में आपको समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन इस समस्या के समाधान हेतु आप पैन कार्ड को री-प्रिंट के माध्यम से पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

इसी के साथ आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पैन कार्ड से संबंधित भारत सरकार के दो पोर्टल उपलब्ध हैं ।जिसमें एनएसडीएल एवं UTIITSL शामिल हैं। भारत का कोई भी व्यक्ति इन दोनों पोर्टल में से किसी भी एक पोर्टल के माध्यम से पैन कार्ड रिप्रिंट भी कर सकता है। दोनों पोर्टल के माध्यम से प्राप्त होने वाला पैन कार्ड मान्य माना जाएगा। दरअसल ऐसा इसलिए किया गया है, कि दोनों पोर्टल के माध्यम से पैन कार्ड से संबंधित किए गए कार्यों को प्रगति मिल सके।

पैन कार्ड रीप्रिंट क्या है?

पैन कार्ड रिप्रिंट का अर्थ यदि आप यह समझ रहे हैं, कि इसके माध्यम से नई जानकारी से संबंधित एक नया पैन कार्ड प्राप्त होगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। दरअसल पैन कार्ड रिप्रिंट का यह मतलब है, कि पुरानी जानकारी के अनुसार ही व्यक्ति का नया पैन कार्ड बनाया जाएगा। इस पैन कार्ड के द्वारा पहले जैसे ही पुनः कार्य किया जा सकता है, इसी के साथ इस रिप्रिंट के माध्यम से व्यक्ति को दोबारा नया चमकदार पैन कार्ड प्राप्त हो जाता है।

पैन कार्ड रीप्रिंट क्यों आवश्यक है?

पैन कार्ड रिप्रिंट कोई ऐसी प्रक्रिया नहीं है, जो की सभी व्यक्तियों के लिए आवश्यक हो। दरअसल इस प्रक्रिया की आवश्यकता उन्हें होती है, जिनका पैन कार्ड खो गया हो, खराब हो गया हो या फिर उसमें दी गई जानकारी गायब हो गई हो। इस स्थिति में पैन कार्ड को दोबारा रिप्रिंट कराके पुनः नया पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

पैन कार्ड रिप्रिंटिंग का मुख्य उद्देश्य व्यक्ति को अपना पैन कार्ड उपलब्ध कराना है। इसलिए भारत सरकार ने किसी भी स्थिति में पैन कार्ड के गुम हो जाने के लिए व्यक्ति को दोषी न ठहराकर रिप्रिंटिंग की सुविधा दी है। जिससे रिप्रिंटिंग प्रक्रिया के माध्यम से व्यक्ति पुनः अपना नया पैन कार्ड प्राप्त कर सकें। क्योंकि पैन कार्ड किसी भी व्यक्ति का निजी परमानेंट अकाउंट नंबर है, जो की बहुत ही आवश्यक होता है। इसीलिए पैन कार्ड के गुम हो जाने पर चिंता ना करें बल्कि रिप्रिंट करें।

साबुन के व्यवसाय को शुरू करके कमाएं 7-8 लाख रुपए सालाना, जानें व्यवसाय की जानकारी

पैन कार्ड रीप्रिंट हेतु फीस

भारत सरकार के द्वारा पैन कार्ड रिप्रिंट की प्रक्रिया को दो प्रकार से विभाजित किया गया है –

  • यदि भारत के किसी नागरिक द्वारा पैन कार्ड को रिप्रिंट करके भारत के किसी भी स्थान पर मंगाया जाता है तो इसके लिए 50 रूपए रीप्रिंट फीस है।
  • लेकिन यदि भारत के किसी नागरिक द्वारा पैन कार्ड को भारत के बाहर किसी स्थान पर मंगाया जाता है, तो उसके लिए 959 रूपए रीप्रिंट फीस निश्चित की गई है।

पैन कार्ड रीप्रिंट के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड संख्या ( यदि हो तो )
  • मोबाइल नं
  • जीमेल आईडी
  • जीएसटी नम्बर ( यदि हो तो )
  • जन्मतिथि संबंधित प्रमाण पत्र

PM Mudra Loan Yojana बिजनेस के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन लें

पैन कार्ड रीप्रिंट की ऑनलाइन प्रक्रिया (Pan Card Reprint Kaise Kare)

  • पैन कार्ड रिप्रिंट करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है।
  • इसके लिए सर्वप्रथम पैन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इस वेबसाइट पर Pan Card Reprint के बटन पर क्लिक करें।
  • जिससे पैन कार्ड रिप्रिंट से संबंधित एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इसमें आपको पैन कार्ड संख्या, आधार कार्ड संख्या एवं जन्मतिथि भरनी है।
  • इसके पश्चात नीचे जीएसटी नंबर का बॉक्स मिलेगा।
  • इस बॉक्स में जीएसटी नंबर भरना है यदि हो तो, यदि नहीं है तो इसे भरना आवश्यक नहीं है।
  • इसके पश्चात नीचे दी गई शर्तों को पढ़कर सहमति दें।
  • इसके बाद कैप्चा भरकर आनलाइन पैन कार्ड रिप्रिंट के लिए सबमिट कर दें।
  • इसके कुछ दिन पश्चात ही आपको नया पैन कार्ड डाक द्वारा प्राप्त हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mp24News © 2024 Frontier Theme