गाय के गोबर से कम लागत में शुरू कर सकते हैं व्यवसाय, सालाना होगी लाखों की कमाई

Cow Dung Business Ideas : वर्तमान समय में बहुत से नए-नए बिजनेस आईडियाज निकलकर आ रहे हैं। जो कि लाखों से करोड़ों रुपए का टर्नओवर करते हैं। आज हम आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से गाय के गोबर से होने वाली व्यवसायों के बारे में बताने वाले हैं। इन व्यवसायों में कम लागत के द्वारा भी लाखों रुपए की कमाई की जा सकती है।

गाय के गोबर से होने वाले व्यवसायों का कंपटीशन हाल फिलहाल में बहुत ही कम है। लेकिन आने वाले समय में इसकी मांग तेजी से बढ़ने वाली है। इसी के साथ गाय के गोबर से बनने वाली वस्तुओं में लागत भी बहुत कम आती है, जिससे यह बिजनेस हमेशा प्रॉफिटेबल रहने की गारंटी देता है।

विषय सूची

Cow Dung Business Ideas का महत्व

गाय के गोबर का महत्व भारतीय संस्कृति के अनुसार बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि सनातन धर्म के अनुसार गाय तथा गाय के गोबर को पूजनीय माना जाता है। इसीलिए भारत में गाय के गोबर से बनने वाली वस्तुओं की खपत बहुत ही अधिक हो सकती है। पिछले कुछ वर्षों में गाय के गोबर से बनने वाली वस्तुओं से संबंधित स्टार्टअप शुरू हुए हैं, जिन्होंने कुछ ही समय में बहुत अधिक वृद्धि कर ली है।

गाय का गोबर पर्यावरण के अनुसार भी बहुत ही शुद्ध माना गया है, इसके माध्यम से घर के आसपास का वातावरण भी शुद्ध रहता है। दरअसल गाय का गोबर इको फ्रेंडली है, इसीलिए गांव देहात में मिट्टी के मकानों पर गाय के गोबर का लेप लगाया जाता है। इन सभी कारणों से ही गाय के गोबर से होने वाले व्यवसाय बहुत ही बेहतरीन हैं।

गाय के गोबर से पेंट एवं पुट्टी बनाने का व्यवसाय

आजकल मार्केट में बहुत से पेट और पुट्टी आ चुके हैं, जो की बहुत ही बेहतरीन हैं। लेकिन इनको बनाने में लागत ज्यादा आती है, इसीलिए ग्राहकों को यह महंगी कीमत पर मिलते हैं। लेकिन अब अच्छी क्वालिटी के पेंट को सस्ते दामों में भी खरीदा जा सकता है, क्योंकि गाय के गोबर के माध्यम से पेट और पुट्टी का निर्माण किया जा सकता है। जो की दिखने में भी बहुत ही अच्छी क्वालिटी देता है, इसी के साथ गाय के गोबर के पेंट के माध्यम से कीड़े मकोड़े आनें की संभावना भी बहुत कम हो जाती है।

दरअसल गाय के गोबर से पेंट और पुट्टी बनाने में लागत बहुत ही काम आती है। इसी कारण से मार्केट में यह सस्ते दामों में मिल जाता है, जिससे वर्तमान में इसकी मार्केट वैल्यू बहुत ज्यादा है। इसी लिए इस बिजनेस के माध्यम से सालाना निम्न स्तर पर 20 से 25 लाख रुपए का व्यवसाय किया जा सकता है।

Cow Dung Business Ideas : गाय के गोबर से उपले बनाने का व्यवसाय

गाय के गोबर से सबसे कम लागत में किया जाने वाला बिजनेस उपले बनाना है। दरअसल इस बिजनेस की लागत ना के बराबर है, क्योंकि गाय के उपले बनाना बहुत ही आसान काम है। जिसको कुछ व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है, इसी के साथ मशीनों के माध्यम से भी उपले बनाने का कार्य करना संभव हो गया है।

जिस प्रकार से शहरों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में डेरी फार्म की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे ही उपले की आवश्यकता भी पड़ रही है। दरअसल इन डेरी फार्मों पर घी निर्माण किया जाता है, जिसमें उपलों की खपत बहुत ही तेजी से होती है। इसी के साथ शहरों में भी उपलों की बिक्री होती है। गाय के गोबर से होने वाले इस व्यवसाय के माध्यम से सालाना लगभग 5 से 6 लाख का व्यवसाय किया जा सकता है।

गाय के गोबर से कृषि हेतु उर्वरक बनाने का व्यवसाय

गाय के गोबर का सबसे अधिक उपयोग कृषि क्षेत्र में किया जाता है, क्योंकि इसके माध्यम से कृषि हेतु खाद्य पदार्थ तैयार किए जाते हैं। दरअसल गाय के गोबर से बनने वाली खाद बहुत ही बेहतर क्वालिटी की होती है। इसके द्वारा फसल को अच्छी ग्रोथ मिलती है, इसलिए कृषि क्षेत्र में गाय के गोबर की खाद की मांग बहुत ही अधिक है।

जो की किसानों द्वारा ही खरीद लिया जाता है। इसी के साथ गोबर खाद का निर्माण कर पाना बहुत ही आसान है, इसीलिए बड़े से छोटे स्तर तक कोई भी इसका निर्माण कर सकता है। गाय के गोबर से खाद बनाने में भी लागत बहुत ही कम आती है और कृषि क्षेत्र में इसकी खपत बहुत ज्यादा है। इस व्यवसाय के माध्यम से सालाना 5 से 8 लाख रुपए का व्यवसाय किया जा सकता है।

 पेट्रोल पंप खोलकर हर महीने कमाए लाखों रुपए

गाय के गोबर से अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय

गाय के गोबर का इस्तेमाल पूजा के लिए किया जाता है, यह गोबर बहुत ही शुद्ध और पूजनीय माना गया है। इसलिए गाय के गोबर से बनने वाली अगरबत्ती की मांग बहुत ज्यादा है। दरअसल यह अगरबत्ती शुद्ध के साथ-साथ बहुत ही सुगंधित होती हैं। इनके इस्तेमाल से घर का पर्यावरण महकता रहता है।

गोबर के माध्यम से अगरबत्ती निर्माण मशीन के द्वारा किया जाता है, यह मशीन बहुत ही कम समय में लाखों की संख्या में अगरबत्तियां बना देती है। इसी के साथ इस मशीन को चलाने में भी खर्च कम ही आता है। गाय की गोबर से अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय एक प्रॉफिटेबल व्यवसाय है। इसके द्वारा सालाना लगभग 10 से 12 लाख रुपए का व्यवसाय कर पाना संभव है।

अमूल के साथ मिलकर शुरू करें अपना बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई

गाय के गोबर से मच्छर तथा कीटनाशकों से बचाने के वाली अगरबत्ती का निर्माण

वर्तमान में मच्छर तथा कीटनाशकों के लिए तरह-तरह के उपाय उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हीं में से गाय के गोबर से बनने वाली अगरबत्ती भी बहुत ही महत्वपूर्ण है। दरअसल यह अगरबत्ती मच्छर, मक्खी एवं छिपकली जैसे कीटनाशकों को भागने में बहुत ही कारगर है। इसीलिए मार्केट में इसकी खपत बहुत ही ज्यादा हो रही है। इसी के साथ धीरे-धीरे यह मार्केट आने वाले समय में और भी बड़ा होने वाला है।

गाय के गोबर से अगरबत्ती का बिजनेस लंबे समय का व्यवसाय है, क्योंकि जब तक मच्छर और कीटनाशक उपलब्ध रहेंगे तब तक इसकी खपत रहेगी। इस व्यवसाय के माध्यम से सालाना लगभग 6 से 7 लाख रुपए का व्यवसाय किया जा सकता है।

गाय के गोबर से कागज बनाने का व्यवसाय

दुनिया में कागज का इस्तेमाल किया जाना बहुत ही आवश्यक हो चुका है, इसीलिए इसकी खपत देश के साथ-साथ विदेशों में भी है। लेकिन कागजों के निर्माण में पेड़ों का बहुत बड़ा योगदान है, क्योंकि पेड़ों के माध्यम से ही अधिकतम कागज का निर्माण किया जाता है। जिससे पर्यावरण को भी हानि होती है, लेकिन अब गाय के गोबर से कागज निर्माण हो पाना भी संभव है। यह कागज बिल्कुल वास्तविक कागज की तरह ही होता है।

गाय के गोबर से कागज बनाकर एक बड़ा व्यवसाय शुरू किया जा सकता है। जिसके द्वारा सालाना लगभग 25 से 30 लाख रुपए का बिजनेस कर पाना बहुत ही आसान होगा।

गाय के गोबर से गमलें बनानें का व्यवसाय

गाय के गोबर द्वारा गमले का निर्माण किया जा सकता है, क्योंकि मिट्टी के गमलों के मुकाबले गोबर के गमलों में पौधों की वृद्धि बहुत ही तेजी से होगी। क्योंकि गाय का गोबर पौधों को ऊर्जा प्रदान करेगा, जो की एक उर्वरक का कार्य करता है।

इसी के साथ इन गमले में मिट्टी भरकर पौधा लगा सकते हैं या फिर मिट्टी के अंदर भी गमले को दबाया जा सकता है। गाय के गोबर से गमले बनाकर लगभग 8 से 10 लाख रुपए का बिजनेस कर पाना संभव हो सकता है। लेकिन यह व्यवसाय उच्च स्तर पर किया जाए, तो यह संभव हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mp24News © 2024 Frontier Theme