किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार देंगी फ्री सोलर पंप, यहां देखें पूरी जानकारी !

Saur Sujala Yojana 2024: छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की तरफ से एक बड़ी योजना का ऐलान किया गया है। अगर आप एक किसान हो और आपको सोलर पंप की आवश्यकता है, तो सरकार Saur Sujala Yojana के माध्यम से आपको सोलर पंप लगवा करके देगी। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार का कहना है कि अन्य राज्यों की तुलना में वह अपने राज्य में ज्यादा संख्या में सोलर पंप की सुविधा लोगों तक देंगे। 

अगर आप भी इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते हो और योजना का लाभ उठाना चाहते होतो आपको इस लेख में संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है। लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़े ताकि आप योजना में सही से आवेदन कर सके और योजना का लाभ उठा सकें। 

विषय सूची


सौर सुजला योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की तरफ से शौर्य सुजला योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से किसान भाई अपने खेतों में, गौठानों में, चरागाहों और गौशालाओं में इस योजना के अंतर्गत सोलर पंप लगाए जाएंगे। 

इस योजना के माध्यम से किसानो को 3 प्रकार से पंप दिए जाते है जो अलग अलग पॉवर के होते है।

  • 2 एचपी सोलर पंप: यह पंप सब्जियों के खेतों के लिए है। इसकी कीमत ₹25,000 है।
  • 3 एचपी सोलर पंप: छोटे पैमाने पर खेती करने वाले किसानों के लिए है। इसकी कीमत ₹2.5 लाख है।
  • 5 एचपी सोलर पंप: धान के किसानों के लिए मददगार है। इसकी कीमत ₹3 लाख है।

ध्यान दें योजना के अंतर्गत खेतों में, गौठानों में, चरागाहों और गौशालाओं में सोलर पंप लगाने के लिए भी आप आवेदन कर सकते हैं और आपको योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

Saur Sujala Yojana 2024 Overview 

योजना का नाम छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना
किसने आरंभ की छत्तीसगढ़ सरकार
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
उद्देश्य किसानो को सिचाई के लिए सोलर पंप देना
साल 2024
अधिकारिक वेबसाइट http://www.creda.in/

सौर सुजला योजना का मुख्य उद्देश्य

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार अन्य राज्यों के मुकाबले अपने राज्य में शौर्य सुजला योजना के अंतर्गत सोलर पंप लगाएगी। सरकार ने जिन-जिन क्षेत्रों में सोलर पंप लगाने की बात की है अगर वहां वहां पर सोलर पंप लगवा देता है तो कहीं ना कहीं राज्य की जीडीपी पर भी इसका आचार्य दिखेगा और यहां पर महंगाई एवं बेरोजगारी का स्त्तर भी काम हो सकेगा। 

सौर सुजला योजना का कार्यान्वयन कैसे होगा

चलिए अब मैं आप सभी लोगों को आगे योजना का कार्य निवारण किस प्रकार से किया जाएगा इसके बारे में बता देता हूं और आप इसके लिए नीचे तालिका में दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर समझे।

योजना का नाम छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2024
किसके अधीन क्रेडा विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार
संचालन वित्तीय वर्ष 2024 के अंतर्गत
स्थापित सौर पंप लगभग 11000 सौर पंप
लाभार्थी चयन कृषि विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार
पात्रता पहले से बोरवेल या पंप योजना लाभार्थी
पंजीयन प्राधिकरण छत्तीसगढ़ सरकार का कृषि विभाग

सौर सुजला योजना के लिए पात्रता मापदंड 

शौर्य सुजला योजना के अंतर्गत यदि आपको आवेदन करना है, तो आपको कुछ पात्रता मापदंड के बारे में पता होना चाहिए। इसी पात्रता मापदंड के आधार पर आपको आवेदन करने के बारे में पता चलेगा।

  • लाभार्थी उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष या फिर इससे अधिक होनी चाहिए।
  • शौर्य सुजला योजना के लिए किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति आवेदन दे सकता है। 
  • ऐसे किसान जो गरीब और सोलर पंप नहीं खरीद सकते है वो इसमें आवेदन कर सकते है।
  • अगर आपके पास दो हेक्टेयर की भूमि है, तो ऐसे में आप योजना में आवेदन दे सकते हैं।
  • योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के नागरिकों को ही दिया जाएगा। 

सौर सुजला योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

इस लाभकारी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी और इसकी जानकारी निम्नलिखित है:

1. आधार कार्ड: आपके पहचान के लिए आधार कार्ड का होना काफी जरूरी है। 

2. भूमि से संबंधित कागजात: इस योजना का लाभ दो हेक्टेयर भूमि धारक को ही दिया जाएगा इसीलिए आपको अपनी भूमि के प्रमाण पत्र के रूप में भूमि से संबंधित सभी प्रकार के कागजात आपको योजना के आवेदन फार्म में लगाने होंगे।

3. राशन कार्ड: योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास राशन कार्ड होना चाहिए। अगर आपके पास गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाला राशन कार्ड है तो आप इस राशन कार्ड का इस्तेमाल आवेदन फार्म में जरूर करें। 

4. बैंक खाता जानकारी: आपको सोलर पंप लगवाने के लिए सरकार की तरफ से सहायता राशि दी जाएगी और उसे सहायता राशि को प्राप्त करने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है। इसके लिए आपको बैंक खाते की पासबुक का इस्तेमाल आवेदन फार्म में करना होगा। 

5. आय प्रमाण पत्र: जिन लोगों की वार्षिक आय ₹200000 या फिर इससे काम है, उन्हीं को योजना में आवेदन करने कहा है। ऐसे में आपको आय प्रमाण पत्र का उपयोग योजना में आवेदन करने के लिए करना ही होगा। 

6. आवासीय प्रमाण पत्र: आवासीय प्रमाण पत्र की आवश्यकता योजना में आवेदन के दौरान पड़ेगी। इसीलिए आपके पास आवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

7. फोटोग्राफ: इस योजना में आवेदन करने के लिए आप को अपना ताजा पासपोर्ट साइज़ फोटो क्लिक करवा लेना है और इसमें 2 पासपोर्ट फोटो काम में आएगा।

कृपया ध्यान दें हो सकता है, इन दस्तावेजों के अलावा भी कुछ और दस्तावेज लगे। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी क्रेडा विभाग के कार्यालय पर जाकर के संपर्क करें। 

सौर सुजला योजना में अपना आवेदन कैसे करें 

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित सरल चरणों का पालन करें:

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:

सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.creda.in/ पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आप इसकी होम पेज को ओपन कर लीजिए। 

2. “सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन करेंपर क्लिक करें:

वेबसाइट के होम पेज पर आपको अनेकों ऑप्शन दिखाई देंगे और उन ऑप्शन में से आपको सिर्फ और सिर्फ सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इसी ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर दीजिए। 

3. आवेदन फॉर्म भरें:

अब यहां पर आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा और योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फार्म दिखाई देगा। सबसे पहले आवेदन फार्म को ध्यान से पढ़ें और इस आधार पर इसमें जानकारी को दर्ज करना शुरू करें।

4.आवेदन फॉर्म में जानकारी दर्ज करें:

आपको आवेदन फॉर्म में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करना बेहद जरूरी है जो कि नीचे बताई गई है:

  • आवेदक का नाम
  • लिंग
  • पिता/पति का नाम
  • स्थापना स्थल
  • हितग्राही का पूरा पता
  • विधानसभा क्षेत्र
  • गाँव
  • विकास खंड
  • दूरभाष क्रमांक
  • आधार कार्ड क्रमांक
  • वोटर कार्ड नंबर
  • विद्युत कनेक्शन के लिए डिमांड नोट क्रमांक
  • प्रस्तावित भूमि का खसरा नंबर और कुल रकबा
  • जल स्रोत
  • आवेदक का वर्ग
  • पंप की क्षमता और प्रस्तावित सोलर पंप का प्रकार
  • बैंक खाता विवरण आदि

5. सबमिट करें:

योजना के आवेदन फार्म को ध्यान से भर लेने के बाद अब आपको इसे सबमिट करना होगा और वेबसाइट पर आवेदन फार्म को सबमिट करने के लिए “सबमिट” का ऑप्शन मिलेगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को सबमिट कर दीजिए।

6. रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालो:

अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर लेने के बाद अब आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना होगा। प्रिंटआउट निकालना के लिए आपको यहां पर जैसे ही आवेदन फॉर्म सबमिट करोगे वहां पर डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा और आप उसे पर क्लिक करके अपने आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं और इसे अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। 

सौर सुजला योजना के लाभ

छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, प्रदेश के वनांचल और दूरस्थ इलाकों में बिजली पहुंचाने का उद्देश्य है ताकि किसान अपने खेतों को सिंचा सकें। इस योजना के तहत, सरकार सस्ते दाम पर सोलर पंप लगाने का वादा कर रही है।

1. किसान के लाभ के लिए योजना का आरंभ: योजना के अंतर्गत, किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

2. सोलर पंप के प्रकार और महत्व: इस योजना में, तीन प्रकार के सोलर पंप हैं – 2 एचपी, 3 एचपी, और 5 एचपी। ये पंप विभिन्न खेती के उद्देश्यों के लिए हैं।

3. पंपों की कीमत: सोलर पंप की कीमत भी योजना के अनुसार निर्धारित की गई है – 2 एचपी पंप की कीमत ₹25,000, 3 एचपी पंप की कीमत ₹2.5 लाख, और 5 एचपी पंप की कीमत ₹3 लाख है।

4. वितरण प्रक्रिया: योजना के अंतर्गत, लाभार्थियों को तीन तरह के सोलर पंप उपलब्ध कराए जाएंगे।

  • 2 एचपी पंप सब्जियों के खेत के लिए होगा।
  • 3 एचपी पंप छोटे पैमाने की खेती करने वाले किसानों के लिए होगा।
  • 5 एचपी पंप धान के किसानों के लिए मददगार होगा।

5. लाभार्थियों की संख्या: यह योजना लाखों किसानों को लाभ प्रदान कर रही है।

6. क्रेडा के माध्यम से संचालन: छत्तीसगढ़ क्रेडा द्वारा योजना का संचालन किया जाएगा।

निष्कर्ष 

Saur Sujala Yojana 2024 के बारे में हमने अपने आज के इस लेख में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी और सहायक साबित हुई होगी। 

आप योजना में आसानी से अपना आवेदन करके योजना का लाभ जरूर उठाएंगे। अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूले। जानकारी पसंद आई है तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

PM Kusum Solar Subsidy Yojana

सोलर पैनल योजना

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mp24News © 2024 Frontier Theme